Lok Sabha Election 2024: जिसने जीती दिल्ली की ये सीट उसी ने केंद्र में बनाई सरकार, 10 साल बाद आमने-सामने होंगे BJP और AAP प्रत्याशी

Delhi Lok Sabha Election 2024: पश्चिमी दिल्ली सीट की सबसे खास बात यह है कि तीनों चुनावों में इस सीट पर जीतने वाली पार्टी ने ही केंद्र में अपनी सरकार बनाई है.
Lok Sabha Election, kamaljeet sehrawat and Mahabal Mishra

कमलजीत सहरावत और महाबल मिश्रा

Delhi Lok Sabha Election 2024: देश की राजधानी में सबसे नई लोकसभा सीट पश्चिमी दिल्ली की है. यह सीट 2009 लोकसभा चुनाव से पहले अस्तित्व में आई. इस सीट पर अब तक तीन लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब चौथा चुनाव होने में कुछ ही दिन बचे हैं. इस सीट की सबसे खास बात यह है कि तीनों चुनावों में इस सीट पर जीतने वाली पार्टी ने ही केंद्र में अपनी सरकार बनाई है. साल 2009 में कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(UPA) के सत्ता में आने पर कांग्रेस ने यह सीट जीती और केंद्र में सरकार बनाई. वहीं 2014 और 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने ही यह सीट जीती और केंद्र में भी सरकार बनाई.

AAP-कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी महाबल मिश्रा

पिछले दो चुनावों में इस सीट पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों ने अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिससे यह मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था. हालांकि, इस बार दोनों पार्टी विपक्षी ‘INDI’ गठबंधन में शामिल हैं और दिल्ली में एक साथ चुनाव लड़ रही हैं. ऐसे में इस बार 2024 लोकसभा चुनाव में BJP प्रत्याशी कमलजीत सहरावत और AAP प्रत्याशी महाबल मिश्रा के मुकाबला होने वाला है. बताते चलें कि 2014 लोकसभा चुनाव में AAP दूसरे नंबर पर थी, वहीं 2019 में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी.

परवेश साहिब सिंह वर्मा ने जीते हैं दो चुनाव

2014 के चुनाव में परवेश साहिब सिंह वर्मा ने 2 लाख 68 हजार वोटों के अंतर से चुनाव जीता था, यह उस वर्ष तक का सबसे बड़ा जीत का अंतर था. इसके बाद 2019 में उन्होंने अब तक के सबसे ज्यादा 5 लाख 78 लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता था. अपने पिछले चुनाव से बेहतर परिणाम के बावजूद वर्मा को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. 2009 के चुनाव में जीत दर्ज करने वाले कांग्रेस नेता महाबल मिश्रा 2019 चुनाव में 2.87 लाख वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. वहीं साल 2014 के चुनाव में वह 1.93 लाख वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थे.

यह भी पढ़ें: Maharashtra: ‘उद्धव गुट मनमाने तरीके से उतार रहा है उम्मीदवार’, कांग्रेस नेतृत्व से संजय निरुपम ने की ये मांग

दिल्ली शहर का सबसे बड़ी लोकसभा सीट

ऐसे में 2024 के चुनाव में BJP प्रत्याशी कमलजीत सहरावत के लिए यह पहला लोकसभा चुनाव है. वहीं AAP प्रत्याशी महाबल मिश्रा के लिए यह उनका चौथा चुनाव होने वाला है. बताते चलें कि 24.88 लाख से अधिक मतदाताओं के साथ पश्चिमी दिल्ली शहर का सबसे बड़ी लोकसभा सीट मानी जाता है. इस सीट पर राजधानी के लगभग 17% मतदाता हैं. इनमें 13 लाख पुरुष और 11 लाख महिला वोटर्स शामिल हैं. यह पहली बार मतदाताओं के साथ-साथ 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की भी सबसे अधिक संख्या वाला लोकसभा सीट है. बता दें कि दिल्ली में पहली बार मतदान करने वाले 1.47 लाख मतदाताओं में से 26 हजार (लगभग 20%) इसी निर्वाचन क्षेत्र में हैं.

ज़रूर पढ़ें